06/12/08

काम की बाते

हम सब को यह बात हमेशा याद रखनी चाहिये कि परिवार, समाज ओर यह सारी दुनिया हम सब के आपसी सहयोग ओर भाईचारे की भावना से ही चल रही है, मुस्बित, दुख ओर बुरा समय किसी पर भी आ सकता है, चाहे वो कितना भी लायक हो, अमीर हो, राजा हो. ऎसे समय मे हम सब को सहायता की जरुरत होती है,होसल्ले की जरुरत होती है, सहायता ओर होसल्ला मिल जाने से, मन को तस्स्ली होती है, ओर दुख, कष्ट ओर मुस्बित थोडी कम लगती है, इस कारण हमे बिना भेदभाव के बिना जातपात के ,बिना धर्म का भेदभाव के सब के काम आना चाहिये, आज किसी ओर पर दुख है..... कल हम पर भी आ सकता है.
*************************************************
आओ ज्ञानी बने, आओ सुखी बने
क्योकि ज्ञानी मनुष्य का मन बिलकुल साफ़ होता है, जिस मे अहंकार का अंधेरा नही होता, यानि वह निर्हंकारी होता है,ओर यह एक बहुत ही बडा गुण है,ज्ञानी मनुष्य बहुत मेहनत करता है,
कई अच्छे काम करता है, लोगो की मदद करता है, लेकिन उस मै कभी अहंकार नही आता, कि यह काम मेने किया है, या फ़िर मेरे बिना यह काम कभी पुरा नही होता, या फ़िर अगर मै उस की मदद ना करता तो वो आज तक कुछ ना होता, ओर यह **मै** अहंकार है, इस अहंकार को खत्म कर दो आप सुखी हो जाओगे.

15 comments:

  1. बहुत अच्छी और सच्ची बात कही है आपने...

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने। आभार।

    ReplyDelete
  3. सच है जी, जितना कड़वा भय है उतना ही अहंकार है।

    ReplyDelete
  4. बात आपने बहुत अच्छी बताई ! अहंकारी मनुष्य तो ये जानता भी है की वो अहंकारी है सो उसको कुछ गड़बड़ हो जाए तो बात संभाल लेता है ! यानी प्रायश्चित भी करले पर जो ज्ञानी महात्मा या मनुष्य हैं उनका अंहकार बहुत सूक्ष्म होता है और सारे अनर्थो की जड़ वही होते हैं !

    हम तो आपकी शिक्षा पर चलते हैं सो आराम में हैं ! अपना कामधंधा करो और अपनी भैसों का दूध पियो , मस्त रहो ! नारायण अच्छी करेंगे !

    रामराम !

    ReplyDelete
  5. अहंकारी को खुद का अंहकार नजर नहीं आता।

    ReplyDelete
  6. bahut achhi jankari sahi ahankar mann ka sabse bada dushman hota hai.

    ReplyDelete
  7. बहुत अच्छी और सच्ची बात बताई आपने

    Regards

    ReplyDelete
  8. कह तो बिल्कुल सही रहे है आप।

    ReplyDelete
  9. बहुत अच्छी और सच्ची बात !

    ReplyDelete
  10. हमे बिना भेदभाव के बिना जातपात के ,बिना धर्म का भेदभाव के सब के काम आना चाहिये


    बहुत अच्छी
    सच्ची बात...

    ReplyDelete
  11. मैं एक शब्द जो समूल नष्ट के लिए पर्याप्त है . हम रावण ,कंस का अंत इस मैं के कारण देख चुके है लेकिन अनजान बने रहना भी तो अपना मैं ही है .

    ReplyDelete
  12. इतनी सरलता से इतनी बड़ी बात अनुभव कि ही बात है,
    सच कहा-अंहकार तज के सहयोग का रास्ता उत्तम है.......

    ReplyDelete
  13. बापकी बात अच्‍छी भी है और सच्‍ची भी । किन्‍तु मेरे सिवाय बाकी सब अहम् पाले रहते हैं । कई लोगों को इस बात का अहम् होता है कि उन्‍हें कोई अहम् नहीं ।

    ReplyDelete
  14. you got 5/5, this time you did very well! ham fan ho gaye!

    ReplyDelete
  15. बहुत अच्छी और सच्ची बात कही है

    ReplyDelete

नमस्कार,आप सब का स्वागत हे, एक सुचना आप सब के लिये जिस पोस्ट पर आप टिपण्णी दे रहे हे, अगर यह पोस्ट चार दिन से ज्यादा पुरानी हे तो माडरेशन चालू हे, ओर इसे जल्द ही प्रकाशित किया जायेगा,नयी पोस्ट पर कोई माडरेशन नही हे, आप का धन्यवाद टिपण्णी देने के लिये